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145 दिल्ली में इस बार Odd Even के दौरान प्रदूषण बढ़ गया

By ITN Network DELHI APRIL 30, 2016

मुख्यमंत्री Kejriwal ने कहा था कि Odd-Even योजना का दूसरा चरण सफल रहा तो इसे हर महीने कर दिया जाएगा.

New Delhi, Apr 30 : दिल्ली में Odd-Even योजना का दूसरा चरण भी पूरा हो गया, इस योजना का असली मकसद दिल्ली में प्रदूषण को कम करना है, और मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने इसे पहली बार लागू करने का फैसला ही तब किया था जब अदालत ने प्रदूषण को लेकर फटकार लगाई थी। Odd-Even के पहले दौर में भले ही प्रदूषण में कमी आने के दावे किए गए हों और विवादों के बीच उसे मान भी लिया जाए तो भी दूसरे चरण को लेकर हम वैसा ही बिल्कुल नहीं कह सकते। सांस लेने योग्य हवा की गुणवत्ता की मॉनीटरिंग करने वाले IndiaSpend के उपकरण के विश्लेषण के मुताबित 15 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच के 14 दिनों में दिल्ली में वायु प्रदूषण 23 फीसदी बढ़ गया है।

ये आंकड़े हवा में प्रदूषण के मुख्य कारक PM (particulate matter) 2.5 data के विश्लेषण से निकाले गए हैं।Odd-Even योजना के आखिरी दिन 30 अप्रैल के आंकड़े को मिला कर देखेंगे तो भी इस हालात में खास परिवर्तन के आसार नहीं हैं और इससे यही नतीजा निकलता है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण घटाने के लिए Odd-Even से काम नहीं चलने वाला,सरकार को दूसरे ठोस उपाय भी करने होंगे जैसे कि बस सेवाओं को बेहतर बनाना, फैक्ट्रियों और ट्रकों से निकलने वाले जहरीले धुएं पर रोक लगाने के लिए ठोस उपाय करना, इमारतें बनाने में उड़ने वाली धूल को कम करने जैसे उपाय करने होंगे।

दिल्ली में 15 से 29 अप्रैल के बीच हवा में PM 2.5 की औसत मात्रा 68.98 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रही जो कि अप्रैल के शुरूआती 14 दिनों में 56.17 थी। इसी तरह से PM 10 की औसत मात्रा अप्रैल के पहले 15 दिनों में 110.04 µg/m³ रही जबकि odd-even के दौरान 14 दिनों में ये 22 फीसदी बढ़ कर 134.39µg/m³ हो गई।

odd-even के दौरान सुबह 7 बजे का वक्त दिल्ली में प्रदूषण के लिहाज से सबसे खराब रहा क्योंकि इस दौरान घंटों के हिसाब से नापा गया PM 2.5 का स्तर 124.3μg/m3 रहा जो कि इस योजना के शुरू होने से ठीक पहले इसी वक्त में 31 फीसदी तक कम था यानी कि 94.67μg/m3 के स्तर पर था। odd-even के दौरान शाम 5 बजे का घंटा का सबसे बेहतर था, इस दौरान PM 2.5 का लेवल 21μg/m3 तक था जो कि अच्छी हवा का परिचायक है। हवा में प्रदूषण के इन घटकों की मात्रा PM2.5 के लिए 60 और PM 10 के लिए 100 तक रहने पर उसे सुरक्षित स्तर माना जाता है।

PM 10 और PM 2.5 ऐसे तत्व हैं जिनसे श्वास तंत्र पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इन तत्वों की मात्रा ज्यादा होने पर सांस फूलने, अस्थमा, फेफड़ों में संक्रमण और फेफड़ों के कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इनके लिए सड़कों पर गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। IIM अहमदाबाद की एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक बाहर की प्रदूषित हवा से भारत में सबसे ज्यादा मौतें होती हैं करीब  6 लाख 70 हजार मौतें हर साल। 2014-15 में हुए एक सर्वे के मुताबिक दिल्ली में प्रदूषण के कारकों में से प्रमुख कारों की संख्या प्रति 1000 लोगों पर 16 सालों में 92 फीसदी तक बढ़ गई है। 31 मार्च 2015 तक ही दिल्ली में 88 लाख वाहन रजिस्टर्ड थे और ये संख्या उससे काफी बढ़ गई है। इसके अलावा दिल्ली में बड़ी संख्या में गाड़ियां आसपास के पड़ोसी राज्यों के रजिस्ट्रेशन नंबर वाली भी चलती हैं। जाहिर है Arvind Kejriwal सरकार को इस बारे में ज्यादा संजीदगी से सोचना होगा


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